भारतीय नौसेना भर्ती, योग्यता व परीक्षा की पूरी जानकारी | Indian Navy Join Kaise Kare in Hindi

How to Join Indian Navy in Hindi : क्या आप भी भारतीय नौसेना में जाना चाहते हैं और Google पर सर्च कर रहे हैं कि Indian Navy Join Kaise Kare। आपके इन सवालों का जवाब देने के लिए आज हम ये आर्टिकल लिख रहे हैं, जिसमें आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें?

दोस्तों समुद्री सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेवारी Indian Navy के कंधों पर होती है। हमारी समुद्री सीमा के अंदर तेल व प्राकृतिक गैस के संसाधन, भोजन के लिए जलीय जीव प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

Indian Navy Join Kaise Kare in Hindi

इसके अलावा हमारे समुद्री क्षेत्र से होकर राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के तहत मालवाहक जहाज भी गुजरते हैं। ऐसे में हमारी समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिये Indian Navy पूरी मुस्‍तैदी से समुद्र में तैनात रहती है।

अगर आप भी इंडियन नेवी (Indian Navy) में जाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है। जिसमें हम आपको How to Join Indian Navy in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए अंत तक लेख को पढ़े।

Indian Navy क्‍या है?


What is Indian Navy in Hindi : इंडियन नेवी देश की सुरक्षा करने के साथ साथ समुद्री इलाके की सुरक्षा के लिए जवाबदेह होती है। Indian Navy का सबसे बड़ा अधिकारी नौसेनाध्‍यक्ष होता है तथा इस सेना की सर्वोच्‍च कमान भारत के राष्‍ट्रपति के पास होती है।

Indian Navy की स्‍थापना कब हुई थी?


फ्रांसीसी, पुर्तगाली तथा ईष्‍ट इंडिया कंपनी ने भारत में अपने कदम समुद्री मार्ग से ही रखे थे। जिसके बाद उन्‍होंने भारत में व्‍यापार करना शुरू किया और फिर धीरे-धीरे संपूर्णं भारत को अपना औपनिवेशिक राष्‍ट्र के रूप में बदल डाला।

इसी प्रकार भारत में मराठा शासन जिसका समय काल 1674 था। उस समय Navy Force की स्‍थापना की गई थी। यह शिवाजी के शासन से पहले की बात है। लेकिन जब महाराष्‍ट्र में शिवाजी ने सत्ता की बागडोर अपने हाथ में संभाली तो उन्‍होंने Navy Force को और अधिक मजबूत किया।

Indian Navy Join Kaise Kare in Hindi


यही कारण है कि वीर शिवाजी को Father of Indian Navy कहा जाता है। इतिहास में मौजूद साक्ष्‍यों के अनुसार शिवाजी के पास 500 से अधिक जहाज थे। जिन पर सदैव उनके नौ सैनिक तैनात रहते थे।

लेकिन आज हम जिस Indian Navy को देखते हैं। उसकी स्‍थापना तथा उसके विकास का श्रेय पूरी तरह अंग्रेजों को जाता है। अंग्रेजी शासन काल में ही आधुनिक भारत की Navy, Army व Air Force की स्‍थापना तथा विकास हुआ था।



Indian Navy को हिंदी में क्‍या कहा जाता है?


Indian Navy Meaning in Hindi : हिंदी में इंडियन नेवी को भारतीय नौसेना के नाम से जाना जाता है।

Career in Indian Navy | इंडियन नेवी में कैरियर कैसे बनाते हैं?


अगर आप भारतीय नौसेना में अपना कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह बहुत अच्‍छी बात है। लेकिन इंडियन नेवी में कैरियर बनाने के लिये आपका गणित विषय में पारंगत होना बहुत जरूरी है।

ध्‍यान रहे कि नौसेना में कैरियर सिर्फ और सिर्फ UPSC, NDA द्धारा ली जाने वाली परीक्षा के आधार पर ही बनाया जा सकता है। इस परीक्षा को पास करके आप इंडियन नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।

इंडियन नेवी के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्‍यता


अगर आप भारतीय नौसेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपका किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से हाई स्‍कूल तथा इं‍टरमीडिएट परीक्षा अच्‍छें अंकों के साथ पास करना जरूरी है।

इसके अतिरिक्‍त यदि आपने कोई अच्‍छा कंप्‍यूटर कोर्स किया है तो और भी अच्‍छी बात है। इंडियन नेवी में तकनीकी ज्ञान रखने वाले लोगों को प्राथमिकता भी दी जाती है।

भारतीय नौसेना में भर्ती के लिये जरूरी आयु सीमा


भारतीय नौसेना में भर्ती होने के लिए निर्धारित आयु सीमा न्‍यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष है।

Eligibility for Indian Navy | इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए योग्यता


1. Indian Navy में आवेदन करने के लिये अभ्‍यार्थियों का 10वीं तथा 12वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण होना बेहद जरूरी है।
2. आवेदन करने वाले का अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा का अच्‍छा ज्ञान तथा उस पर अच्‍छी पकड़ होना बहुत जरूरी है।
3. नौ‍सेना में भर्ती के लिये आवेदन केवल भारतीय नागरिक ही कर सकते हैं।
4. आवेदन करने के लिये Male Hight न्‍यूनतम 157 सेमी. तथा Female Hight 152 न्‍यूनतम होना अनिवार्य है।
5. आवेदक की आंखें स्‍वस्‍थ होनी चाहिए। जो 6/6 के मानक पर खरी उतरती हों।
6. पुरूषों की छाती का विस्‍तारित क्षेत्र न्‍यूनतम 5 सेमी. होना चाहिए।
7. अंधापन तथा कलर ब्‍लाइंडनेस रोगी नहीं होना चाहिए।
8. आवदेन करने वाले अथ्‍यार्थी का मानसिक व शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ होना आवश्‍यक है।

इंडियन नेवी ज्वाइन करने का प्रोसेस क्‍या है?


Indian Navy की चयन प्रक्रिया नीचे दिए गए 3 भागों से होकर गुजरती है।

- Written Test
- Fitness Test
- Medical Checkup

Indian Navy में भर्ती के लिए जरूरी Exam Papers


भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए परीक्षा का Pattern 12वीं कक्षा के जैसा ही होता है। यदि आप इंडियन नेवी में जाना चाहते हैं, तो आपकी Math, English, फिजिक्‍स, कैमेस्‍ट्री, सामान्‍य ज्ञान तथा रीजनिंग आदि पर अच्‍छी पकड़ होनी जरूरी है।

उदाहरण के लिए आपको इंडियन नेवी की परीक्षा का पेपर देना है तो इस विषय में कुल प्रश्‍नों की संख्‍या 100 होगी तथा इसके लिए निर्धारित अंक सीमा भी 100 है।

इस प्रकार के Indian Navy Exam Papers के लिये समय सीमा केवल 60 मिनट की होगी। आपको इस समय सीमा के अंदर ही अपना प्रश्‍न पत्र हल करना होगा।

Indian Navy Join Kaise Kare | इंडियन नेवी ज्वाइन कैसे करें


Indian Navy Join करने के लिए आपको परीक्षा से होकर गुजरना होगा। इंडियन नेवी में भर्ती के लिए समय-समय पर विज्ञापन जारी किए जाते हैं। आपको अपना फार्म इसी डिमांड के आधार पर भरना होगा। जिसके बाद आपको परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। यह परीक्षा 3 भागों में होती है।

पहले भाग में लिखित परीक्षा देनी होती है। दूसरे भाग में फिटनेस टेस्‍ट तथा मेडिकल जांच से गुजरना होगा। अंतिम चरण में आपका साक्षात्‍कार लिया जाएगा। यदि आप तीनों ही चरणों पर पूरी तरह खरे उतरते हैं, तो आपको Indian Navy Join करने से कोई नहीं रोक सकता है।

Indian Navy की तैयारी कैसे करें?


इंडियन नेवी में भर्ती होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए कड़ी मेहनत करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए नौसेना में नौकरी पाने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को Navy की तैयारी पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। नेवी में जाने के लिए परीक्षा के सेलेबस पर विशेष पकड़ बनानी होगी।

Indian Navy Syllabus में क्‍या क्‍या होता है?


भारतीय नौसेना में आवेदन करने से पूर्व आपको इंडियन नेवी सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी जुटानी होगी। यह Syllabus परिवर्तनशील होता है। इसलिए नए सिलेबस की जानकारी आवेदन करने से पूर्व जरूर जुटा लें। उसके बाद उक्त सिलेबस की तैयारी करनी चाहिए। जिसके बाद आप आसानी से परीक्षा उत्तीर्ण कर पाएंगे।

Indian Navy के फिजीकल टेस्‍ट में क्‍या होता है?


भारतीय नौसेना के फिजीकल टेस्‍ट में आवेदकों को अपनी शारीरिक स्‍वस्‍थ्‍तता प्रमाणित करनी होती है। इसलिए आप प्रतिदिन एक्‍सरसाइज करें, ऊंची छलांग, दौड़, लंबी छलांग तथा अन्‍य खेलकूद में अपनी भागीदारी कर सकते हैं। जिससे आप फिजिकल टेस्ट को आसानी से क्लीयर कर पाएंगे।

नौसेना की भर्ती के लिए फार्म कैसे भरें?


भारतीय नौसेना के द्धारा समय समय पर Indian Navy में भर्ती के लिए आवेदन निकाले जाते हैं। आप इन भर्तियों के लिए हर साल आवेदन कर सकते हैं। लेकिन यह सभी आवेदन ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। यदि आप अपना फार्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो अधिक जानकारी के लिए आप इस joinindiannavy.gov.in पर भी क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको इंडियन नेवी में निकलने वाली भर्ती की नोटिफिकेशन मिलेगी। जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

क्या सीखा


इस आर्टिकल में हमने आपको इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें या भारतीय नौसेना में कैसे भर्ती हों? के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। जिसे पढ़कर आप आसानी से भारतीय नौसेना में जा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर ये जानकारी पसंद आए तो आर्टिकल को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post